[2021] अमेरिका में हिंदु की जनसंख्या कितनी है | What is the Hindu Population in America 2021

अमेरिका में हिंदु की जनसंख्या कितनी है

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में हिंदु की जनसंख्या कितनी है 2021। जैसे की हम जानते हैं कि यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका एक बहुत ही विकसित और शक्तिशाली देश है| हर इंसान का सपना होता है कि वह इस देश में जाए वहां पर पढ़ाई करें और अपने सपनों को पूरा करने की वह वहां कोशिश भी करता है।

जैसे कि हमने आपको बताया था कि अमेरिका एक शक्तिशाली और विकसित देश है| क्या आप यह जानते है कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है? और यहां रहने वाले हिन्दू, सिख, मुस्लिम, ईसाई धर्म के लोगो की जनसंख्या कितनी है? हम अगर अभी सिर्फ हिन्दू लोगो की बात करें तो इस देश में बहुत से हिंदू लोग बसे हुए हैं। और बहुत से ऐसे हिंदुस्तानी है जो USA में अभी भी जाना चाहते है| 

ऐसे बहुत से लोग है जो जानना चाहते हैं कि America Main Hindu Ki Jansankhya Kitni Hai अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपके मन में जो भी इस जानकारी से संबंधित सवाल हैं उनके आपको सही जवाब मिल सके। जैसे कि हम जानते हैं कि हिंदुओं की जनसंख्या भारत की जनसंख्या में सबसे ज्यादा है| परंतु भारत के अलावा भी ऐसे देश हैं जहां हिंदू लोगों की जनसंख्या काफी अच्छी हैं जैसे कि नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका,  पाकिस्तान, भूटान, म्यांमार, इंडोनेशिया और मालदीव आदि| 

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है?

सबसे पहले हम बताना चाहेंगे कि अगर हम अमेरिका की जनसंख्या की बात करें तो वह दुनिया में भारत और चीन के बाद तीसरे नंबर पर आता है| अमेरिका की जनसंख्या लगभग 33 करोड़ 25 लाख है| अगर हम अमेरिका की जनसंख्या की बात करें तो अमेरिका की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का लगभग 4.25% है। साल 2020 में अमेरिका की जनसंख्या की वृद्धि दर 0.75% थी जो पिछले साल की अपेक्षा कम थी।

अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या कितनी है?

अब हम आपको बताएँगे कि अमेरिका में हिन्दू की जनसंख्या पूरी जनसंख्या का लगभग 1% से ज्यादा हो गया है। हम कह सकते हैं कि इस समय अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या लगभग 33 लाख के करीब है। यह बात भी लगातार बढ़ती जा रही है। 

कुछ विशेषगों के अनुसार आने वाले सालों में यह जनसंख्या अगर ऐसे ही बढ़ती रही तो साल 2050 तक अमेरिका में हिंदु की आबादी देश की कुल आबादी का लगभग 1.2% हो जाएगा। तो हम यह मान सकते हैं कि साल 2050 तक अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या बढ़कर 50 लाख के करीब हो जाएगी।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि अमेरिका एक अमीर देश है और वहां रोजगार भी काफी ज्यादा है| जिस वजह से दुनिया भर के अलग-अलग देशों से लाखों लोग अमेरिका देश में जाकर बसना चाहते हैं और अपना सपना पूरा करना चाहते हैं| ऐसे ही भारत में भी हर साल हजारों लोग USA जाते हैं| जिनमें से अधिकतर लोग वहां अच्छी नौकरी या बिजनेस करने के लिए ही जाते हैं।

अगर हम अमेरिका में हिंदू की आर्थिक स्थिति की बात करें और उनकी पढ़ाई की बात करें तो अमेरिका में हिंदू काफी पढ़े लिखे हैं। और लगभग 47% अमेरिकी हिंदुओं के पास पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री भी है। और अगर आमदनी की बात करें तो अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं की आमदनी बाकी दूसरे वर्गों की आमदनी से काफी बेहतर है। 

इसके अलावा जैसे कि हम जानते हैं कि हर देश में कुछ ना कुछ आपराधिक गतिविधियां रोजाना जिंदगी में होती रहती हैं| अगर हम हिंदुओं की बात करें तो अमेरिका में आपराधिक आंकड़ों में हिंदू धर्म के लोगों का नाम लगभग ना के बराबर ही है।

अमेरिका में ईसाई, हिंदू, मुस्लिम की जनसंख्या

अमेरिका एक विशाल देश है और इस देश में लगभग सभी धर्मों के लोग रहते हैं| अमेरिका में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग रहते हैं| इसके अलावा अमेरिका में हिंदू, बौद्ध, मुस्लिम और यहूदी धर्म के लोग भी रहते हैं। ईसाई के अलावा बाकी सभी धर्म अल्पसंख्यक हैं| अमेरिका में किस धर्म के कितने प्रतिशत लोग रहते हैं इसकी जानकारी नीचे बताई गई है|

धर्मपापुलेशन
ईसाई26 करोड़ 9 लाख78%
नास्तिक5 करोड़ 45 लाख16%
यहूदी60 लाख1.8%
बौद्ध40 लाख1.2%
हिन्दू33 लाख1%
इस्लाम30 लाख0.9%

अमेरिका जनसंख्या घनत्व 2021

हम सभी जानते हैं कि अमेरिका क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया के बड़े देशों में आता है। रूस, कनाडा, अमेरिका और चीन दुनिया के सबसे ज्यादा क्षेत्रफल वाले देश है। क्षेत्रफल की बात करें तो अमेरिका दुनिया में रूस और कनाडा के बाद तीसरे स्थान पर आता है। अमेरिका का कुल क्षेत्रफल 9,833,520 वर्ग किलोमीटर है।

अगर अमेरिका की जनसंख्या घनत्व की बात करें तो 2021 के अनुसार अमेरिका की जनसंख्या घनत्व 34.5 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर है। हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि किसी भी देश की जनसंख्या का घनत्व उस देश की कुल जनसंख्या और देश के कुल क्षेत्रफल को आपस में डिवाइड करने के बाद निकलता है।

दोस्तों हमारे द्वारा प्रदान करी गई जानकारी से आपको पता चल गया होगा कि अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या कितनी है? अमेरिका में हिंदुओं की आर्थिक स्थिति कैसी है? अमेरिका में ईसाई, मुस्लिम की जनसंख्या कितनी है? हम उम्मीद करते हैं कि आपके इस जानकारी से संबंधित जो भी सवाल थे उसके आपको जवाब मिल गए होंगे और आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इस जानकारी से संबंधित कोई भी डाउट है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं।

ये भी पढ़े:

भारत की जनसंख्या कितनी है?

पाकिस्तान की जनसँख्या कितनी है?

दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?

FAQ (Frequently Asked Questions)

अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या 33 लाख है|

अमेरिका में मुस्लिम की जनसंख्या कितनी है?

अमेरिका में मुस्लिम की जनसंख्या 30 लाख है|

Your Answer

Your email address will not be published.

Scroll to Top