Blogging करने के क्या फायेदे है?

इस समय ब्लॉग्गिंग चर्चित विषयों में से एक है और यह प्रतिदिन प्रसिद्ध और विकसित हो रहा है| आज आप वीडियो ब्लॉग्गिंग के साथ-साथ ब्लॉग्गिंग के भिन्न तरीके देख सकते हैं| आप भी ब्लॉग्गिंग में कदम रख सकते हैं और अपना खुद का एक ब्लॉग बनाकर पैसे के साथ-साथ नाम कमा सकते हैं| लोगों को कुछ इस कदर भाये कि अब भारत में काफी लोग फुल टाइम ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं| पिछले कुछ सालों में ही ऐसे ब्लोग्गेर्स की संख्या अचानक बढ़ी है| जी हाँ पिछले 5 -6 साल में ब्लॉग्गिंग ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है| इन वर्षों में असंख्य लोगों ने ब्लॉग्गिंग को अपना प्रोफेशन बनाया है| और घर बैठे ही लाखों रूपए कमा रहे हैं लेकिन दुख की बात यह है कि आज के समय पर भी बहुत लोगों को यह पता नहीं है कि ब्लॉग आख़िरकार क्या होता है| आज हम आपको हमारे इस लेख में ब्लॉग्गिंग के क्या क्या फायदे हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं| जिससे आपको पता चल जाए कि ब्लॉग्गिंग करना आपके लिए फायदेमंद क्यों है| यह बात बिल्कुल जाहिर सी है अगर आप अपना समय किसी भी चीज़ पर डाल रहे हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है और अगर आप ब्लॉग्गिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके फायदों के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है| तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद न करते हुए हम सीधे अपने मुख्य मुद्दे पर आते हैं और देखते हैं क ब्लॉग्गिंग के फायदे क्या होते हैं|

Table of Contents

The Benefits of Blogging in Hindi

ब्लॉग्गिंग के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा लेकिन इसके क्या क्या फायदे हैं इसकी पूरी जानकारी आपको नहीं होगी| तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर ब्लॉग्गिंग करने के क्या फायदे हैं|

इससे आप नए नए चीज़ सीख सकते हैं|

कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट को बेहतर बनाने के लिए पहले रिसर्च जरूर करता है ताकि उनकी वो पोस्ट यूजफुल बन सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों के काम आ सके। अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं तो हर चीज पर रिसर्च जरूर करते होंगे। यही कारण है कि रिसर्च करते करते एक ब्लॉगर को बहुत सारी चीज़ें सीखने को मिलती हैं और उसकी जानकारी बढ़ती है। जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते हैं तब आपको खुद ही पता चल जायेगा कि कैसे आप नई नई चीज़ें सीख रहे हैं, उन सारी चीजों के बारे में जिनके बारे में आपको बहुत ही कम पता था। ब्लॉगिंग सिर्फ दूसरों का ज्ञान ही नही बढ़ाती बलकि ब्लॉगिंग के फायदे खुद ब्लॉगर को भी अपडेट रहने के रूप में मिलते हैं।

इससे आप ज्यादा clear सोच सकते हैं

ब्लॉगिंग आपको एक ऐसा इंसान बनाती है जो एक ही बात को कई तरह से सोच सकता है और उसको कई अलग तरीकों से बयां कर सकता है। किसी भी चीज के बारे में clearly सोचना और नए आईडियाज के बारे में सोचना किसी की जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है। ये आपको रचनात्मक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। आपको जो भी पॉइंट याद आता है आप उसपे बहुत ही अच्छे तरीके से लिख पाते हैं। ब्लॉग आपके खालीपन को भर देता है। जैसे जैसे आपका ब्लॉग आगे बढ़ता जाता है आपकी सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ती चली जाती है।

इससे आप अपने आस पास की चीजों के बारे में और गहराई से सोचते हैं। इसके साथ आपको दूसरों के साथ किसी भी विषय के बारे में विचार करने का मौका भी मिलता है।

इससे आप बेहतर लिख सकते हैं

जब आप लिखना शुरू करते हैं तो बहुत ही कम शब्द और इसको लिखने में काफी समय और संघर्ष करना पड़ता है। अपना एक ब्लॉग लिखने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आपकी लिखने का कौशल बेहतर होता जाता है। आपको समझ आ जाता है कि आपको किसी भी विषय को आसान भाषा में किस तरह से लोगों को समझना है। दुनिया में जितने भी अच्छे लेखक हैं उन सब की लेखन कला भी निरंतर अभ्यास से ही चमकी है। बहुत सारे ऐसे हिंदी ब्लॉगर हैं जो कुछ ही सालों से ब्लॉगिंग कर रहे हैं और अच्छे लेखक भी बन चुके हैं। इसके इलावा किसी विषय पर लिखने के लिए आप बहुत कुछ पढ़ते हैं जिससे आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।

आप खुद मालिक होते हैं

ब्लॉग ऐसा बिजनस है जिसमें आपका कोई बॉस नही होता, आप खुद ही मालिक होते हैं। ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि आपके ऊपर किसी का दवाब नही होता है। ना कोई आपको आपको कुछ कहने वाला , ना कोई सुनने वाला, आपको जो करना है, जैसे करना है आप बिना किसी के डर से कर सकते हैं। इतनी सुविधा और आजादी आपको किसी भी जॉब में नहीं मिलेगी। जब आप जॉब कर रहे हैं तो आपको काम करना ही पड़ता है। बॉस की डांट फटकार सुनने को मिलती रहती है। लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा कुछ नही होता।

इस तरह से आप बिलकुल फ्री माइंड रहकर अपना ये काम कर सकते हैं। ज्यादातर लोग अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं होते हैं और वे अपना खुद का बिजनस करना चाहते हैं लेकिन उनको पता ही नही होता कि कौन सा बिजनस करना उनके लिए बेहतर है। इसके लिए पहले आप नौकरी के साथ साथ पार्ट टाईम ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं। उसके बाद फिर जब आपको लगे कि आपको अच्छी खासी और निरंतर कमाई हो रही है तो आप इसको फुल टाईम भी कर सकते हो।

इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल और बढ़ जाता है

बहुत से ब्लॉगर होते हैं जिनका शुरुआती समय में आत्मविश्वास इतना ज्यादा नहीं होता परन्तु समय के साथ साथ उनके अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। जो कि बहुत अच्छी खासियत है। ब्लॉगिंग की मदद से आप लोगों के सामने अपने विचारों को रख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि अपने कोई गलती की है फिर भी आपके अंदर इसको सुधारने की क्षमता बढ़ जाती है। इससे आप हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते हैं। आप रिस्क लेने से बिल्कुल भी नही डरते।

इससे आप पैसा भी कमा सकते हैं

अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छी जानकारी लोगों के साथ सांझा करोगे और लोगों को आपका ब्लॉग पसंद आ रहा है। जैसे जैसे लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे और लोगों की संख्या में वृद्धि होगी आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप ब्लॉगिंग करके किसी भी जॉब से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। हिंदुस्तान में ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो घर बैठे बैठे ही लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और अपने काम को लगन के साथ करना होगा।

आप दूसरों के बहुत काम आ सकते हैं

ब्लॉगिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप उन लोगों की मदद कर सकते हैं जिन्हें किसी खास विषय पर जानकारी चाहिए होती है। जब आप अपना ब्लॉग शुरू करते हैं और उस पर काम करते हैं तो आपका मकसद लोगों की सहायता करना ही होता है। अगर आपने अपने ब्लॉग पर एक लेख लिखा है कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं तो ऐसे बहुत से लोग हैं भारत में जिन लोगों को पता नहीं होता है कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाते हैं तो जब वह लोग आपका लेख पढ़ेंगे तो उनको पूरी जानकारी मिल जाएगी और पता चल जायेगा कि वह इंटरनेट से कैसे पैसा कमा सकते हैं। और इससे बड़ी खुशी की बात हमारे लिए क्या हो सकती है।

ये बिलकुल ही फ्री है

गूगल के द्वारा प्रदान किया गया प्लेटफार्म फ्री है जिसे ब्लॉगर भी कहा जाता है। किसी भी बिजनस को शुरू करने के लिए लाखों रुपए की जरूरत पड़ती है। एक आम इंसान के लिए इतना पैसा इकट्ठा करना संभव नहीं है। अगर आप किसी तरह पैसा इकट्ठा करने में कामयाब भी हो गए तो इसकी कोई भी गारंटी नहीं होती कि आपका बिजनस चलेगा या नहीं। लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है। इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नही है। बिना इन्वेस्ट किए आप ब्लॉगिंग से लाखों पैसा कमा सकते हैं।

ऑडियंस बिल्ड करने में मदद करता है

अगर आप किसी को value प्रदान करते है तो वह ज्यादा लोग आकर्षित होते है। blogging करने से आप लोगों को value प्रदान करना शुरू कर देते है इसलिए काफी लोग कुछ नया सीखने चले आते है। इससे आपकी audience की capacity काफी बढ़ जाती है।

ये आपको प्रतिदिन चैलेंज करता है

चैलेंजेस किसे पसंद नहीं है। अगर आप अपने comfort zone मे ही काम करेंगे तो आप कभी भी grow नहीं कर पाएंगे। Blogging हमे प्रतिदिन challenges प्रदान करता है जिससे आप हर रोज challenges का सामना करके आप कुछ नया सीखते है और इससे आप life मे grow भी कर सकते है।

इससे आपके विचारों को व्यक्त करने की क्षमता बढ़ती है

Blogging के द्वारा हम अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं। Blogging एक ऐसा माध्यम है जो हमें अपने विचारों को पूरी दुनिया के सामने रखने की आजादी देता है। हम अपने ज्ञान को लोगों के साथ बाँट सकते हैं। किसी भी चीज़ के बारे में अगर हम बार बार पढ़ें, लिखें और सोचें, तो जाहिर सी बात है की हमें उस चीज़ में ज्यादा ज्ञान होगा। हम अपनी बात को एक ही साथ, एक ही समय पर, सभी लोगों के सामने रख सकते हैं।

किसी प्रकार की Qualification की जरुरत नहीं होती

अगर आप कहीं भी Job के लिए जाते हैं तो आपको किसी ना किसी Qualitfication की जरुरत पड़ती ही है। लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा बिलकुल भी नहीं है, कोई भी इसे आसानी से शुरू कर सकता है.

बस आपको थोड़ा बहुत लिखने और कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।आप चाहें 5वीं पास ही क्यों ना हो, अगर आपकी सोचने की शक्ति अच्छी है और आपको किसी ख़ास Topic पर अच्छा ज्ञान है तो Blogging आप कभी भी शुरू कर सकते हैं। सबसे मज़े वाली बात है कि बस 15 मिनट में आप अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कोई Coding या technical knowledge की जरुरत ही नहीं है। इसमें आपको किसी तरह की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती।

ये आपको अनुशासित बनाता है

Blogging में भले ही आपके ऊपर समय का दबाव नहीं होता पर हकीक़त ये है कि इसमें भी आपको काफी ज्यादा समय देना होता है। ब्लॉगिंग किसी आलसी इंसान के लिए नहीं बना है जब आप ब्लॉग बना लेते हैं तो आपको अपने ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करने होते हैं, ब्लॉग का SEO करना होता है, रिसर्च करनी होती है, इसी प्रकार के तमाम काम आपको ब्लॉग पर करने होते हैं। तभी जाकर आपके ब्लॉग पर सर्च इंजन भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग प्रो में सबसे बड़ी बात ये है कि ये आपके जीवन में अनुशासन को शामिल कर देता है। ब्लॉगर्स की जिंदगी थोड़ी अलग तरह की होती है और वो ज्यादातर शांत रहना पसंद करते हैं. गंभीर ब्लॉगर्स सुबह आँख खुलते ही अपने ब्लॉग के बारे में सोचने लगते हैं और पूरे दिन की योजना बना लेते हैं कि आज उन्हें क्या क्या करना है।

किसी एक विषय में विशेषज्ञ बन सकते हैं

आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग लिखते हैं तो, उसके लिए आपको पहले बहुत रिसर्च करनी होती है, और तमाम सारी जानकारी एकत्रित करनी होती है। एक ही विषय पर गहरी रिसर्च करने से आपको उस विषय के बारे में बहुत अधिक जानकारी होने लगती है और धीरे – धीरे आप उस विषय में विशेषज्ञ बन जाते हो, और भविष्य में ऐसे लोगों की डिमांड ज्यादा होगी जो किसी एक विषय में विशेषज्ञ हैं। इसलिए जब भी ब्लॉग शुरू करें एक ही विषय पर ब्लॉग बनाये जिससे आपको उस विषय में महारत हासिल हो सके।

खुद की ऑनलाइन पहचान बना सकते हैं

अगर आप अच्छा काम करेंगे और अपने blog पर लोगों के लायक जानकारी उपलब्ध कराएँगे तो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेंगे और आपसे जुड़ना चाहेंगे जिससे धीरे-धीरे आपकी ऑनलाइन पहचान बनेगी। सटीक जानकारी देने के कारण आप अपने क्षेत्र के बहुत सारे विशेषज्ञ लोगों से मिल सकते हैं, और उनसे कुछ नया सीख सकते हैं। जब आप अपने ब्लॉग पर लगातार काम करना शुरू करेंगे तो आप अलग-अलग व्यवसाय के अवसर और नेटवर्किंग के लिए धीरे धीरे सोशल मीडिया पर ब्लोग्गेर्स और मार्केटर्स से जुड़ते हैं।

साथ ही, अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छे से काम करोगे और लोगों के लिए अच्छी सलाह और बढ़िया जानकारी सांझा करोगे तो लोग आपके ब्लॉग पर तो आयेंगें ही साथ ही आपको फॉलो भी करेंगे जिससे आपके फॉलोवर्स बनेंगे और इस तरह धीरे – धीरे आपकी लोगों से ऑनलाइन पहचान बनेगी।

जॉब से जल्दी तरक्की कर सकते हैं

जब आप कहीं प्राइवेट सेक्टर में कोई जॉब करते हैं तो आपकी तनख्वाह बहुत धीरे धीरे बढ़ती है या यूं कह लीजिए आपकी सारी उमर उसी जॉब में चली जाती है लेकिन आप वो नही कर पाते जो आप करना चाहते हो। भारत में प्राइवेट जॉब में बहुत जल्दी तरक्की मिल पाना बहुत मुश्किल है कभी कभी इसके लिए सारी उमर निकल जाती है। लेकिन ब्लॉगिंग से आप बहुत जल्दी कामयाब बन सकते हैं। जब आपके ब्लॉग का कंटेंट बहुत अच्छा होगा और पाठकों को बहुत पसंद आएगा तो वो बार बार आपके ब्लॉग पर आयेंगे इससे आप उम्मीद से भी बहुत ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

समय का दबाव नहीं होता

आपको जॉब करते वक्त सुबह 9 से शाम 5 बजे तक काम करना ही होगा और वो भी निश्चित समय पर। फिर चाहे आपका मन हो या न हो। आपको जो काम दिया जाएगा और जितनी समय सीमा के लिए दिया जाएगा आपको करना ही होगा। आप अपनी जॉब से ज्यादा संतुष्ट नही होंगे। लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है, आपके ऊपर समय का या किसी का कोई भी दवाब नही होगा। आपका जब मन करे आप काम करें, जब मन करे आप काम न करें। इसमें पूरी तरह से आपकी मर्जी होगी।

आप ज्यादा आजाद होते हैं

जब हम किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं तो हमें बिलकुल समय पर पहुंचना पड़ता है। जिसके लिए हमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है जिसमें बहुत ज्यादा समय बरबाद होता है। ब्लॉगिंग का सबसे बढ़िया फायदा यह है कि आपको ये काम करने के लिए कहीं आने जाने की जरूरत नही होगी। आप कभी भी कहीं से भी काम कर सकते हैं। आपके लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है। इससे आप अपनी फैमिली को पूरा टाईम दे सकते हैं और अपनी लाईफ को अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं।

आपके सोचने का दायरा बढ़ता है

ब्लॉगिंग आपको एक ऐसा इंसान बनाती है जो एक ही बात को कई तरह से सोच सकता है और उसको कई अलग तरीकों से बयां कर सकता है। यानी ब्लॉगिंग आपके सोचने समझने का दायरा बढ़ा देती है और आप ज्यादा बेहतर तरीके से चीज़ों को सोच पाते हैं। ये आपको Creative बनाने में कोई कसर नहीं छोडती. आपको जो भी पॉइंट याद आता है आप उस पर बहुत ही अच्छे तरीके से लिख पाते हैं. जैसे जैसे आपका ब्लॉग आगे बढ़ता जाता है आपकी सोचने समझने की क्षमता भी बढती चली जाती है।

आपका खुद का अपना एक बिजनस होता है

ब्लॉगिंग करने के फायदे आपको कई तरह से मिलते हैं। जिससे बहुत लोगों का सपना होता है कि उनका खुद का बिजनस हो चाहे वो छोटा ही क्यों न हो। ब्लॉगिंग आपको ऐसा ही अनुभव कराती है। अगर आपका अपना एक ब्लॉग हो और उसपर काफी अच्छा ट्रैफिक आ रहा हो तो तो आपको ऐसा ही महसूस होता है कि आपकी खुद की कंपनी चल रही हो और उसमें बहुत सारे कस्टमर्स आते रहते हैं। वैसे भी ब्लॉगिंग आज कल पूरी तरह से एक बिजनस ही बन चुका है। बड़े बड़े लोग और बड़ी बड़ी कंपनियों की अपनी वेबसाइट्स हैं और ब्लॉग को चलाने के लिए उनका अलग से स्टाफ है जिसमें Content Writers, SEO Experts और Technical Department के लोग शामिल होते हैं।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूं कि मैं आपको ब्लॉगिंग के फायदे के बारे में जानकारी देने में सफल रहा हूं। अगर आपके मन में इस लेख को लेकर कोई भी आशंका है तो हमें जरूर बताएं। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ जरूर सांझा करें और अपने विचार सांझा करने के लिए हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट अवश्य करें धन्यवाद।

ये भी पढ़े:

Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

Top 10 ज्यादा कमाई वाले व्यापार 2022?

Nominee क्या होता है?

Recurring Deposit क्या है?

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top