बिज़नेस शुरू करने से पहले किस चीज़ पर डालें ज़ोर

सब कहते हैं अनुभव सबसे अच्छा शिक्षक है। यदि आपको कठिन तरीके से सबक सीखना है तो यह आपके सबसे करीब है। एक बिज़नेस शुरू करना गुलाबों का बिस्तर नहीं हैं, जो मखमली हो और निश्चित रूप से उतना आसान नहीं है जितना कुछ लोग बताते हैं।

आमतौर पर बाधाएँ और चुनौतियाँ आती रहती हैं। किसी के लिए जो काम किया वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता। हालांकि आपके स्टार्टअप में निश्चित रूप से गलतियां होंगी, लेकिन शुरुआती ज्ञान होने से आपको उन्हें और आपके बिज़नेस को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।

अगर आप सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं और आपको पता नहीं है की वो बिज़नेस कैसे शुरू करें तो यहां हमने एक सूची दी है, जो आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले पता होना चाहिए जिसपर आपको अपना पूरा ज़ोर डालना चाहिए।

12 चीज़ें जिसपर बिज़नेस शुरू करने से पहले डालें ज़ोर 

पैसा जरूरी है पर काफी नहीं

बहुत सारे बिज़नेसमेन खेल में जल्दी पूंजी जुटाने का प्रबंधन करते हैं, लेकिन पैसा पर्याप्त नहीं है। एक अच्छा बिज़नेस मॉडल जो लगातार नकदी प्रवाह उत्पन्न करता है, महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको अपने सिस्टम को लागू करने के लिए लोगों की आवश्यकता है।

शुरुआती लागत

विचार करें कि आपको अपने बिज़नेस के हर पहलू के लिए कितनी लागत की आवश्यकता होगी। किसी भी टूल्स या टेक्नोलॉजी से शुरू करें जिसकी आपको सामान्य ऑपरेशन के लिए आवश्यकता होगी और फिर किसी भी कच्चे माल की आवश्यकता होगी और आपको उन्हें कितनी बार बदलने की आवश्यकता होगी। 

यदि आप एक जगह लेने की योजना बना रहे हैं, तो अनुमान लगाएं कि आपके किराए और रखरखाव की लागत क्या हो सकती है, साथ ही किसी भी वाहन या शिपिंग लागत पर विचार करें। 

इसके बाद, विचार करें कि क्या आपके बजट में अन्य कर्मचारियों के लिए वेतन शामिल होना चाहिए और आपको अपने स्वयं के खर्चों के लिए कितनी लागत चाहिए। आगे बिज़नेस में मार्केटिंग, वेब होस्टिंग, डिज़ाइन या विज्ञापन जैसी कोई भी सेवा शामिल करें।

स्टाफ की जरूरतों पर ध्यान दें

बिज़नेस सभी लोगों के बारे में है। आप यह सब अपने आप नहीं कर सकते। लोगों पर ध्यान दें, उनकी जरूरतों को समझें, उन्हें पर्याप्त रूप से मुआवजा दें और उनकी ट्रेनिंग में निवेश करें। वे आपके साथ रहें या न रहें, लेकिन उन्हें लगातार प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है।

बिज़नेसमेन अपने बिज़नेस से अलग है

अपने बिज़नेस से खुद को अलग करना और अपने बिज़नेस में खुद को एक कर्मचारी और शेयरधारक के रूप में देखना महत्वपूर्ण है। मैंने देखा है कि बहुत से लोग अपने व्यक्तिगत पैसों को अपने बिज़नेस से अलग करने के लिए संघर्ष करते हैं।

अपने लिए सही बिज़नेस चुनें

जब आप सही बिज़नेस का चयन करने के बारे में सोचते है तो उस समय आपके लिए सफलता और असफलता के बीच का अंतर को समझना मुश्किल हो जाता है| जिसकी वजह से कई बार आप सही बिज़नेस का चयन भी नहीं कर पाते है| उस समय आप बहुत कोशिश करते है परन्तु कभी कभी मार्किट की स्थिति भी आपके बिलकुल विपरीत होती है| जिस वजह से भी आपको सफलता नहीं मिल पाती है

अनुभव या विशेषज्ञता

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप कौन सा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको उस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक ज्ञान और विशेषज्ञता हासिल करना शुरू करना होगा।

इसमें बहुत अधिक रिसर्च और योजना हो सकती है; लेकिन अंत में ये सभी प्रयास यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास अपने बिज़नेस आईडिया को ज़मीन पर उतारने के लिए सब कुछ है।

इस स्तर पर बिज़नेस की योजना बनाना अत्यधिक लाभप्रद हो सकता है। यह आपको बताएगा कि आपके बिज़नेस का मार्केट में स्थान है या नहीं और यदि यह विचार आगे बढ़ने लायक है या लाभदायक है।

यदि आपके पास ज्ञान है तो आप एक का निर्माण स्वयं कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप इसे अपने लिए करने के लिए हमेशा एक प्रोफेशनल बिज़नेस सलाहकार को नियुक्त कर सकते हैं।

बाजार या मांग

एक बार जब आप अपना बिज़नेस शुरू करने के बारे में सुनिश्चित हो जाते हैं, तो आपका अगला कदम बाजार या आपके उत्पाद या सेवा की मांग का पता लगाना होगा।

इस सवाल का जवाब देकर शुरू करें कि आपके ग्राहक कौन हैं। यदि आप अपने उत्पाद या सेवा को स्थानीय स्तर पर बेच रहे हैं, तो आपको इसकी मांग का आकलन करना पड़ सकता है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं, तो आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यवहार करने के नियमों को समझना पड़ सकता है।

एक बाजार सर्वेक्षण में उन सभी विवरणों का खुलासा होना चाहिए जिनकी आपको अपने उत्पाद या सेवा के लिए बाजार के बारे में आवश्यकता हो सकती है। मूल रूप से आप ढूंढ रहे हैं:

  • बाजार का वर्तमान आकार (संभावित खरीदारों की अनुमानित संख्या)
  • इसकी विकास क्षमता (चाहे इसके आकार या अनुबंध में बढ़ने की संभावना हो)
  • बाजार हिस्सेदारी जिसे आप लेने की उम्मीद कर सकते हैं
  • लक्षित दर्शकों की खरीदारी की आदतें (और उनका शोषण कैसे करें)
  • बाजार के विभिन्न खंड
  • आप बाजार से किस तरह के मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं

आज के दौर में सोशल मीडिया ने बहुत अधिक प्रयास किए बिना, दुनिया में कहीं भी, अपने बिज़नेस के ग्राहकों तक पहुंचना संभव बना दिया है।

एक मजबूत वर्क-लाइफ संतुलन बनाए रखें

आपने देखा होगा कि बहुत से बिज़नेस करने वाले दिन में 12 से 13 घंटे अपने बिज़नेस में बिताते हैं और वे इसे 10 से अधिक वर्षों से कर रहे हैं। यह अंततः उन्हें जलाने और अनुत्पादक बनने का कारण बनता है। जिस क्षण आप कम घंटे काम करना शुरू करते हैं, आप अपने कार्यों को सुव्यवस्थित करने और तेजी से काम करने के तरीके ढूंढते हैं। आजकल, बहुत सारे ऐप हैं जो आपको अधिक उत्पादक बनने में मदद कर सकते हैं।

जल्दी बचत करना शुरू करें

यदि आप जल्दी बचत करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी बचत का उपयोग अपने बिज़नेस में निवेश करने के लिए कर सकते हैं। बचत आपको विकल्प देती है।

कर्ज को बेहतर तरीके से मैनेज करना सीखें या इससे दूर रहें

कुछ लोग बिज़नेस शुरू करने के लिए कर्ज का उपयोग करते हैं, यह बहुत खतरनाक हो सकता है, खासकर तब जब आप पहली बार बिज़नेस कर रहे हैं। एक स्टार्ट-अप स्वाभाविक रूप से बहुत जोखिम भरा होता है, खासकर यदि बिज़नेस मॉडल का परीक्षण नहीं किया जाता है।

यदि बिज़नेस विफल हो जाता है, तो बिज़नेस के स्वामी को अभी भी ऋण का भुगतान करने की आवश्यकता होती है क्योंकि अधिकांश ऋण बिज़नेस के मालिक द्वारा व्यक्तिगत रूप से गारंटीकृत होते हैं।

कुछ लोग बिज़नेस शुरू करने के लिए गृह ऋण और व्यक्तिगत ऋण का उपयोग करते हैं क्योंकि इस प्रकार के ऋणों पर ब्याज दरें कम होती हैं। हालांकि, बहुत सावधान रहें, कम आशावादी बनें और सुनिश्चित करें कि आपका कर्ज प्रबंधनीय सीमा के भीतर है।

एक अच्छे गुरु की तलाश करें

एक अच्छे गुरु का होना माता-पिता के मार्गदर्शन के समान है। आप चाहते हैं कि कोई आपको आपके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराए, और आपकी यात्रा के दौरान मार्गदर्शन प्रदान करे।

लेकिन अपने गुरु को बुद्धिमानी से चुनें। यह आदर्श रूप से कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसका बिज़नेस में सफलता का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड हो, आपके विचार में विश्वास हो, और आपकी भावनाओं की रक्षा करने की चिंता किए बिना आपको ईमानदार प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार हो।

प्रतिद्वंदी 

उन बिज़नेस पर शोध करें जो आपके प्रतिद्वंदी हैं (जो आपके जैसा बिज़नेस करते हैं)। आप जान सकते हैं कि उनके लिए कौनसा बिज़नेस प्लान और वे किन स्थानों पर काम करते हैं। यदि वे आपके आसपास ही आपके बिज़नेस जैसे प्रोडक्ट या सेवा प्रदान करते हैं, तो आप उनसे आगे का पता लगाने या किसी दूसरे बाज़ार को लक्षित करने पर विचार कर सकते हैं। 

आप अपने जैसे प्रोजेक्ट के साथ दूसरों से मिलने के लिए स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स या बिज़नेस ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं। अपने कम्पटीशन पर रिसर्च करने से बंडल प्रमोशन या स्थानीय स्ट्रीट फेयर या त्योहार जैसे साझेदारी के अवसर भी आ सकते हैं।

निष्कर्ष

बिज़नेस शुरू करना बहुत रोमांचक हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना गृहकार्य करें, और नाप-तौलकर, सावधानीपूर्वक कदम उठाएं। छोटी शुरुआत करें और एक-एक करके बढ़ते कदम उठाएं। ऊपर लिखी हुयी बिज़नेस की सम्पूर्ण जानकारी ध्यान से पढ़ें, यह आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले अच्छा मोड़ दे सकती हैं। 

ये भी पढ़े:

Top 10 ज्यादा कमाई वाले व्यापार 2022? 

10000 रुपये में कौनसा बिजनेस करें?

हार्डवेयर की दुकान शुरू कैसे करें 2022?

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाएं?

1 thought on “बिज़नेस शुरू करने से पहले किस चीज़ पर डालें ज़ोर”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top