इंस्टाग्राम क्या है और इसे कैसे चलाते हैं?

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जिसे इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी नही होगी। दुनिया भर में इंस्टाग्राम के एक बिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं। इंस्टाग्राम से लोग रातों रात पॉपुलर और फेमस बना देता है। इंस्टाग्राम में आप अकाउंट बना कर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ फोटोज शेयर कर सकते हो, और विडियोज भी डाल सकते हो जिसकी एक हद तक समय सीमा होती है।

इंस्टाग्राम दो शब्दों को जोड़कर instant+camera= instagram जिसे आप फोटो शेयर करना के सकते हैं। इंस्टाग्राम एक ऐसा सोशल मीडिया एप है जिसे सन् 2010 में लॉन्च किया गया। इसे बनाने वाले kevin systrom और Mike krieger हैं। जिन्होंने इसे डिजाइन किया और लोगों के सामने लाया इस्तेमाल के लिए। बाद में इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखकर फेसबुक ने इसे सन् 2012 में पूरी तरह से खरीद लिया। इंस्टाग्राम क्या है और इसे कैसे चला सकते हैं? इसकी पूरी जानकारी निम्नलिखित है|

इंस्टाग्राम क्या है? (What is Instagram)

इंस्टाग्राम एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट आधारित फोटो संझाकरण एप्लीकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को फोटो या वीडियो को सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर सांझा करने की अनुमति देता है। इसकी स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा 2010 में की गई थी, और अक्टूबर 2010 में IOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशेष रूप से निशुल्क मोबाइल एप के रूप में लॉन्च किया गया था। एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एक संस्करण दो साल बाद, अप्रैल 2012 में जारी किया गया था। इसके बाद नवंबर 2012 में फीचर सीमित वेबसाइट इंटरफेस और विंडोज 10 मोबाइल और विंडोज 10 को अक्टूबर 2016 में एप्लीकेशन तैयार किए गए।

इंस्टाग्राम में रजिस्टर्ड सदस्य अनगिनत संख्या में फोटो और वीडियो सांझा कर सकते हैं जिसमें वे फिल्टर भी लगा सकते हैं। साथ ही इन फोटो के साथ अपना लोकेशन यानी स्थिति भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा जैसे ट्विटर और फेसबुक में हैशटैग जोड़े जाते हैं वैसे ही इस में भी हैशटैग लगाने का विकल्प होता है। साथ ही फोटो और वीडियो के अलावा लिखकर पोस्ट भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम स्टोरी फीचर के द्वारा उन वीडियो और फोटो को ब्रॉडकास्ट किया जा सकता है जो इंस्टाग्राम से 24 घंटे के बाद गायब हो जाते हैं।

इंस्टाग्राम यूज कैसे करते हैं?(How to Use Instagram)

इंस्टाग्राम एप को डाउनलोड करें

आप इसके लिए आपके डिवाइस के एप मार्केट प्लेस (जैसे कि आईओएस पर एप स्टोर या एंड्रॉयड पर गूगल प्ले स्टोर) में जाकर इंस्टाग्राम की तलाश कर सकते हैं और फिर इससे संबंधित रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए चुन सकते हैं।

इंस्टाग्राम एप को खोलें

ऐसा करने के लिए, आपके डिवाइस की होम स्क्रीन में इंस्टाग्राम आइकन को क्लिक करें।

आपकी स्क्रीन में सबसे नीचे मौजूद sign up को टैप करके एक अकाउंट तैयार करें:- यहां पर आपको ईमेल एड्रेस आपका मनपसंद यूज़र नेम और फोन नंबर ( वैकल्पिक, लेकिन इसकी सलाह दी जाती है) एंटर करना होगा। आगे बढ़ने से पहले आपको एक प्रोफाइल फोटो अपलोड करने का अवसर दिया जाएगा।

  • आप चाहें तो इसके साथ ही “About” भाग में, कुछ और भी पर्सनल इंफॉर्मेशन ऐड कर सकते हैं, जिसमें आपका फर्स्ट नेम या लास्ट नेम या कोई एक पर्सनल वेबसाइट भी शामिल है।
  • आपके पास में अगर पहले से ही एक इंस्टाग्राम अकाउंट है, तो फिर आप इंस्टाग्राम लॉगिन पेज में सबसे नीचे मौजूद Sign In को टैप करके और फिर आपके अकाउंट की लॉगिन इंफॉर्मेशन एंटर कर सकते हैं।

फॉलो करने के लिए फ्रेंड्स चुनें

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के बाद आपके पास में आपकी कांटेक्ट लिस्ट, फेसबुक अकाउंट, टि्वटर अकाउंट या फिर मैनुअल सर्च करके फ्रेंडस को ढूंढने का विकल्प आएगा। एक बात याद रखें कि इन प्लेटफार्म से फ्रेंड्स को चुनने के लिए आपको पहले आपकी फेसबुक या ट्विटर की इंफॉर्मेशन(आपकी ईमेल एड्रेस और पासवर्ड) एंटर करना होगा।

  • आप चाहें तो किसी इंस्टाग्राम यूजर के नाम के सामने मौजूद Follow बटन को टैप करके उस यूजर को फॉलो कर सकते हैं।
  • लोगों को फॉलो करके, आप आपके होम पेज में उनके पोस्ट को देख सकते हैं।
  • अब आप जब चाहें तब आपके अकाउंट पर फ्रेंड्स एड कर सकते हैं, वो भी आपका अकाउंट बनाने के बाद।

आप जब आगे बढ़ने को तैयार हों, तब done चुनें

ऐसा करते ही आप सीधे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे, यहां से आप आपके द्वारा फॉलो किए हुए लोगों के पोस्ट को देख सकेंगे।

इंस्टाग्राम पर टैब्स का इस्तेमाल करना(Using the Tabs on Intagram)

होम टैब को देखें

  • ये एक डिफॉल्ट टैब है , जहां से आप शुरुआत करेंगे और यहीं पर आपके द्वारा फॉलो किए गए लोगों का मीडिया नजर आएगा यहां से आप ऐसा कर सकते हैं:
  • आपके सारे फॉलोअर्स के लिए एक नई इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट करने और रिकॉर्ड करने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में मौजूद + आईकॉन को टैप करें। इसके लिए पहले आपको इंस्टाग्राम को आपके कैमरा और माइक्रोफोन पर एक्सेस की अनुमति देनी होगी।
  • आपके इनबॉक्स को देखने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में मौजूद डेल्टा सिंबल को टेप सिंबल को टैप करें। यहां पर सीधे मैसेज नजर आएंगे।

मैग्नीफाइंग ग्लास आईकॉन पर टैप करके, search के ऑप्शन को देखें

  • ये स्क्रीन में सबसे नीचे होम टैब के ठीक दाएं तरफ मौजूद होगा। यहां से, आप स्क्रीन में सबसे ऊपर सर्च बार को टैप करके किसी अकाउंट और कीवर्ड्स की तलाश कर सकते हैं।
  • यहां पर सर्च बार के ठीक नीचे आपको किसी भी सेलिब्रिटी की इंस्टाग्राम स्टोरीज नजर आएंगी।

दिल की तरह दिखने वाले आईकॉन को टैप करके, आपके अकाउंट की एक्टिविटी को देखें

ये मैग्नीफाइंग ग्लास आईकॉन के बाद दूसरा आईकॉन होगा। यहां पर ही आपके एप के सारे नोटिफिकेशन (जैसे कि फोटो, लाइक्स, कमेंट्स और फ्रेंड रिक्वेस्ट आदि) नजर आएंगे।

अकाउंट आईकॉन को टैप करके आपके प्रोफाइल को देखें

ये निचले दाएं कोने में मौजूद एक इंसान की तरह दिखने वाला आईकॉन होगा। यहां से आप ऐसा कर सकते हैं:

  • फेसबुक और आपकी कॉन्टैक्ट्स लिस्ट से फ्रेंड्स एड करने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में मौजूद + आईकॉन को टैप करें।
  • इंस्टाग्राम विकल्पों को देखने के लिए, गियर टैप करें या फिर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने से तीन बिंदुओं को टैप करें। यहां से आप आपकी अकाउंट सेटिंग को एडजस्ट कर सकते हैं और फ्रेंड्स या सोशल मीडिया अकाउंट को भी एड कर सकते हैं।
  • आपका नाम या यूजर नेम बदलने के लिए, एक बायो और वेबसाइट एड करने के लिए और साथ ही आपकी प्राइवेट इंफॉर्मेशन (जैसे कि आपका फोन नंबर और ईमेल एड्रेस) को एडजस्ट करने के लिए, आपकी प्रोफाइल पिक्चर के दाएं तरफ मौजूद Edit Profile को टैप करें।

घर की तरह दिखने वाले आईकॉन को टैप करके, होम पेज पर वापिस जाएं

ये स्क्रीन के निचले बाएं कोने में मौजूद होगा। आपके द्वारा आखिरी बार पेज पर आने के बाद, यदि आपके द्वारा फॉलो किए जाने वाले लोगों के द्वारा कुछ भी पोस्ट किया जाता है, तो उनका वो नया कंटेंट ऑटोमेटिकली यहां पर नजर आएगा।

इंस्टाग्राम पर फोटोज एड करना (Adding Photos to Instagram)

इंस्टाग्राम का कैमरा पेज खोलें

यह आपके पेज में नीचे, बीच में दिखाई देने वाला + साइन होगा। यहां से अब आप आपके कैमरा रोल में पहले से मौजूद किसी फोटो को या फिर एक नई फोटो लेकर ऐड कर सकते हैं।

कैमरा विकल्पों को देखें

आपके पास में अपलोड करने की तीन संभावनाएं होंगी जो इस पेज में नीचे दर्शाई गई हैं:

Library

ये विकल्प आपको आपकी गैलरी में मौजूद किसी फोटो को एड करने देगा।

Photo

आप यहां पर इंस्टाग्राम के इन-एप कैमरा की मदद से एक फोटो ले सकते हैं। फोटो लेने के पहले आपको इंस्टाग्राम को कैमरा एक्सेस की अनुमति प्रदान करनी होगी।

Video

आप यहां पर इंस्टाग्राम के कैमरा को इस्तेमाल करके, एक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपको पहले इंस्टाग्राम को माइक्रोफोन पर एक्सेस प्रदान करना होगा।

किसी एक फोटो को चुनें या एक नई फोटो लें

आप यदि एक फोटो या वीडियो ले रहे हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए स्क्रीन में नीचे की तरफ दिखने वाली गोल बटन को टैप करना होगा।

आप यदि पहले से मौजूद फोटो को चुन रहे हैं, तो आपको आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में मौजूद Next को टैप करना होगा।

आपकी फोटो के लिए एक फिल्टर चुनें

आप स्क्रीन में नीचे जाकर ऐसा कर सकते है। आज के समय में आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगभग 11 फिल्टर्स मौजूद हैं। इनका मुख्य उद्देश्य बस किसी बोरिंग इमेज को इंटरेस्टिंग बनाना है। आप चाहें तो इंस्टाग्राम फिल्टर्स को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आपकी फोटो की रंग और कम्पोजिशन को बदलते हैं: जैसे कि फोटो पर Moon फिल्टर लगाने से, आपकी फोटो के रंग बदलकर, ये एक ब्लैक एंड वाइट फोटो बन जाती है।

आप चाहें तो आपकी फोटो के कुछ पहलुओं को, जैसे कि ब्राइटनेस, कंट्रास्ट और स्ट्रक्चर को बदलने के लिए स्क्रीन के निचले दाएं कोने से Edit को भी टैप कर सकते हैं।

Next को टैप करें

ये स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में मौजूद होगा।

आपकी फोटो पर एक कैप्शन एड करें

  • आप स्क्रीन में सबसे ऊपर मौजूद Right a Caption बॉक्स में ऐसा करेंगे।
  • आप यदि आपकी फोटो पर टैग्स को एड करना चाहते हैं, तो वो भी यहां से किया जा सकता है।

आपके फोटो के बचे हुए विकल्पों को देखें

आपकी फोटो को शेयर करने से पहले, आप ऐसा कर सकते हैं:

  • आपकी फोटो पर फॉलोवर्स को टैग करने के लिए, Tag people को टैप करें।
  • आपकी फोटो के विवरण में आपकी लोकेशन को ऐड करने के लिए Add Location को टैप करें। ऐसा करने के लिए आपको इंस्टाग्राम को आपकी लोकेशन सर्विस पर एक्सेस प्रदान करना होगा।
  • आपकी फोटो को फेसबुक, ट्विटर, Tumblr या Flickr अकाउंट पर पोस्ट करने के लिए संबंधित स्विच को दाएं तरफ On पोजीशन में स्लाइड करें। ऐसा करने से पहले आपको आपके अन्य अपने एक्सटर्नलअकाउंट को इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक करना होगा।

स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में Share टैप करें

अपने आपकी पहली इंस्टाग्राम फोटो को सफलतापूर्वक पोस्ट कर दिया है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं

अगर आप भी इस एप्लिकेशन का उपयोग अपने बिजनेस के लिए करते है और चाहते हैं कि इंस्टाग्राम के फॉलवर्स कैसे बढ़ाएं तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ाने के 2 तरीके हैं पहला boat/fraud दूसरा Genuine तरीके से, चलिए देखते हैं कुछ अच्छे टिप्स जिससे आप आसानी से इंस्टाग्राम पर अनलिमिटेड फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

Customize Your Instagram Profile

Select Attractive Profile Picture

आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल इमेज लगाएं। फोटो को प्रोफाइल पर लगाने से पहले एडिट भी करले तो और अच्छा होगा क्योंकि एडिटेड इमेज काफी अच्छी दिखती हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर Face Profile Pic का यूज करने वाले यूजर्स को बिना Face Image वाले Profile की तुलना मीनाधिक और Real फॉलोवर्स बनते हैं। अगर आप कोई फोटो Edit करना चाहते हैं तो फोटो एडिट करने के लिए इन एप्लीकेशंस जैसे Photoshop, Picsart etc. का यूज कर सकते हैं।

Use Instagram Filters

आप जब कभी भी इंस्टाग्राम पर फोटोज पोस्ट करें तो एक बार इंस्टाग्राम एप्लीकेशंस फिल्टर ऑप्शन का यूज जरूर कर लें। अगर फिल्टर से आपकी फोटो अच्छी नहीं दिख रही तो इनका कतई इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि इससे फॉलोअर घटते हैं।

About Section

इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाते समय इसकी प्रोफाइल पर About Section में कोई बेहतर शायरी, Quote या कुछ ऐसा लिखे जो लोगों को कोई सीख देता हो और अगर आप चाहें तो अपने बारे में पूरी जानकारी लिख सकते हैं। ध्यान रहे वो short में होना चाहिए और इंटरेस्टिंग भी हो। साथ में अपने पोस्ट की Field se संबंधित #हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें।

Add Your Link

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म या ब्लॉग/ वेबसाइट/ यूट्यूब का लिंक जरूर एड करें। इससे आपके प्रोफाइल की value और visibility बढ़ेगी।

Set Profile as Public (Not Private)

अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्राइवेट नहीं बल्कि Visible to Public रखें क्योंकि इससे भी काफी बड़ा इफेक्ट पड़ता है। आप देखते होंगे जितने भी आज के समय में पॉपुलर लोग इंस्टाग्राम पर हैं उन सब का प्रोफाइल पब्लिक रहता है। और कोई भी अन्य उनको फॉलो कर सकता है।

Post on Trending Topics

इंटरनेट की दुनिया में रोजाना कई सारे नए-नए ट्रेंड्स आते रहते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से परिचित है, ये नए ट्रेंड्स आपके फॉलोवर्स को कितना ज्यादा बढ़ा सकते हैं? उदाहरण के लिए अभी हाल ही में यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का मामला इंटरनेट की दुनिया में ट्रेंडिंग है। जिसके दौरान इंस्टाग्राम यूजर्स पब्लिक स्टेटमेंट्स का जम कर फायदा उठा रहे हैं और अपने खुद के फॉलोवर्स बढ़ा रहे हैं।

इस तरह के नए ट्रेंड्स के बारे में जानने के लिए आप इस वेबसाइट Google Trends का सहारा भी ले सकते हैं क्योंकि गूगल की इस वेबसाइट से आपको हमेशा और रोजाना किसी भी Specific Area से संबंधित लेटेस्ट ट्रेंड्स की जानकारी मिलती रहेगी। आपको भी औरों की तरह इन नए-नए ट्रेंड्स का फायदा उठाकर उस से रिलेटेड नई-नई रोजाना पोस्ट करने चाहिए। जिससे आपको भी Public Sentiments का फायदा मिल सकेगा।

Post Regularly and Use Proper Hashtag

  • हां आप Regular अपने इंस्टाग्राम सोशल मीडिया अकाउंट पर Quality Content डालें और उसके साथ कम से कम 10-15 Proper Hashtag भी जरूर इस्तेमाल करें। कुछ Hashtag तो ऐसे होने चाहिए जिन पर करोड़ों फॉलोवर हैं। जैसे यह Hashtag भी हो सकते हैं #Love, #Like4like, #instabudy और भी बहुत सारे है। जिन्हे आप इंस्टाग्राम एप पर खोज सकते हैं।
  • अपने पोस्ट में उस फील्ड से संबंधित लोगों को टैग करें जो लोग आपको पोस्ट से संबंधित हो। लोगों को टैग करने के लिए आप @name Mention का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे उन्ही लोगों को टैग करें जो आपकी पोस्ट से संबंधित हो।
  • अपने फॉलोवर्स को हमेशा व्यस्त रखने के लिए आप रोजाना इंस्टाग्राम पर गुड मॉर्निंग मैसेज या Quotes समय समय पर पोस्ट करते रहें ताकि अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की Visibility बनी रहे।

दूसरों के अकाउंट के साथ Collaboration करें

कई सारे ऐसे सोशल मीडिया सेलिब्रिटी अपने शुरुआती दौर में आसान माने जाने वाले तरीके को आजमा चुके हैं। आप भी अगर चाहे तो इस आसान तरीके को अपनाकर कुछ ही समय में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर असली फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।
अक्सर आपने इस जरूरी तरीके को आजमाते हुए कई सारे बड़े-बड़े youtubers को देखा होगा।वह आपस में एक साथ वीडियो में चैट करते हैं उनके इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करते हैं। जिससे दोनों के सब्सक्राइबर के नंबर में काफी तेजी से इजाफा होता है। आपको भी ऐसा ही कुछ करना होगा अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए।

Follow Peoples Randomly Daily Basis

  • Yes newbie ये एकदम सही है और verified तरीका है। जिसका इस्तेमाल मैं खुद भी करता हु इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए। आपको कुछ भी नही करना सिर्फ लोगों को randomly फॉलो करना है।
  • अब इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि आप बेमतलब से लोगों को फॉलो करने लगे। आपको पूरे दिन में सिर्फ 50 से 100 फॉलो ही करने हैं। इससे एक भी ज्यादा बिल्कुल ना करें वरना इंस्टाग्राम आपके अकाउंट की ब्लॉक कर सकता है इसलिए इस बात का ख्याल रहे। अगर आप दिन में 100 लोगों को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं तो उनमें से 20 लोग आपको जरूर फॉलो बैक करें।
  • ऐसे करके आप अपने इंस्टाग्राम पर 1000+ फॉलोअर्स इकठ्ठे कर सकते हैं। लोगों को इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के साथ-साथ आप उनके द्वारा अपलोड फोटो पर भी लाइक और कमेंट भी करें इस सिस्टम से फॉलो बैक मिलने के chances काफी हद तक बढ़ जाते हैं ऐसा मेरा मानना है।

Bio में Keywords का उपयोग करें

  • अपने इंस्टा अकाउंट की bio सेक्शन में keywords का इस्तेमाल करना एक बेहतर आइडिया भी साबित हो सकता है। क्योंकि जहां तक मेरा मानना है और मेरा तजुर्बा कहता है।उस हिसाब से इंस्टाग्राम के bio और नाम इत्यादि जैसी जरूरी जानकारियां गूगल जैसे सर्च इंजन के द्वारा index की जाती है और वहां से आपको फायदा मिलता है।
  • अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किसी भी पॉपुलर और ट्रेंडिंग keyword पर गूगल में रैंक कर 1st पर आ गया तो आपके फॉलोवर्स के आंकड़े को बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। उसके बाद real ट्रैफिक आएगा। इसके लिए आप ubersuggest जैसे फ्री keyword research toolkit का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपको फायदा मिले।

अपने ब्लॉग पर इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक शेयर करें

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपने ऑडियंस की संख्या को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए फॉलोवर्स बढ़ाने में कोई बड़ी बात नही है। आप अपने रीडर्स को फॉलो करने के लिए भी बोल सकते हैं।
आप अपने पोस्ट में भी इसका जिक्र कर सकते हैं और इसके साथ ही आसानी से सोशल widget में insta अकाउंट का लिंक एड भी कर सकते हैं।

Boat और सॉफ्टवेयर से फॉलोवर्स बढ़ाएं

अगर आप किसी सॉफ्टवेयर की मदद से अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको इस बात से बिल्कुल अनजान नहीं रहना चाहिए कि यह एक खतरनाक स्टेप साबित हो सकता है और इसके साथ आपने इंस्टाग्राम अकाउंट को भी खतरे में आप डाल सकते हैं। Boat से फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए भी हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं परन्तु यह खतरनाक साबित हो सकता है।

इंस्टाग्राम Reels बनाकर

आज अगर आपको रातों-रात मशहूर होना है तो बड़ी बात नहीं है ऐसे ना जाने कितने ही लोग हैं जो रातों रात मशहूर हुए हैं वह भी शॉट वीडियो के माध्यम से इसलिए आप भी इंस्टाग्राम Reels बनाए और अपना बेहतर प्रदर्शन करें तो आप एक दिन जरूर कामयाब होंगे और फॉलोवर्स के साथ अच्छे खासे पैसे भी कमा पाएंगे इसलिए इंस्टाग्राम एक बढ़िया तरीका है फॉलोअर्स बढ़ाने का।

कुछ अन्य टिप्स जिससे आप अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं

  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रोजाना पोस्ट कर साथ ही हैशटैग यानी # का भी उपयोग करें।
  • पोस्ट से संबंधित व्यक्ति को mention करें।
  • इंस्टाग्राम की पोस्ट में आप ट्रेंडिंग टैग्स और कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें।

Instagram Stories क्या हैं?

इंस्टाग्राम स्टोरीज इंस्टाग्राम एप के अंदर का एक फीचर है जहां उपयोगकर्ता स्लाइड शो के माध्यम से फोटो और वीडियो कंटेंट को कैप्चर कर उसे पोस्ट कर सकते हैं। इस फोटो शेयरिंग एप में केवल 24 घंटे ही कंटेंट उपलब्ध रहता है बाद में अपने आप ही गायब हो जाता है। इस लोकप्रिय सोशल मीडिया एप में ऐसे टूल्स है जिससे स्टोरीज को संशोधित किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम स्टोरीज की शुरुआत अगस्त 2016 में की गई थी। जो कि स्नैपचैट के my stories फीचर के समान थी जिसके लिए इसकी आलोचना भी हुई थी। इंस्टाग्राम स्टोरीज में फोटो के साथ वीडियो और स्टिकर्स का भी उपयोग किया जाता है। बाद में संपादित फोटो और वीडियो कंटेंट को एक व्यवस्थित क्रम में जमाकर के प्रदर्शित किया जाता है। फिर उन स्लाइड्स को फॉलोवर्स के फीड में दिखाया जाता है। जिससे कभी उत्पाद का विज्ञापन भी शामिल होता है।

इंस्टाग्राम को हैक होने से कैसे बचाएं?

Make Strong or Hard Password

इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए सबसे आसान तरीका है स्ट्रांग पासवर्ड। अगर आप स्ट्रांग पासवर्ड नहीं बनाते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में होता क्या है कि कुछ लोग बहुत ही सिंपल पासवर्ड रखते हैं जैसे कि अपना नाम Name1234 या अपनी बाइक का नाम रख देंगे या अपनी गर्लफ्रेंड का नाम या कुछ भी सिंपल साइड पासवर्ड बना देंगे। जो कि मात्र 5-7 अक्षर का होता है।

इस पासवर्ड को जो हैकर्स होते हैं काफी आसानी से गैस कर लेते हैं और आपके अकाउंट को बहुत ही आसानी से हैक कर लेते हैं और आप फिर पछताते रह जाओगे इसलिए आप जब भी इंस्टाग्राम का पासवर्ड बनाएं तो काफी स्ट्रांग बनाएं नंबर अल्फाबेट का विशेष ध्यान दें सिंबल भी पासवर्ड में जरूर डालें।

Always Enable Two Fector Authentication

दोस्तों अब अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर कैसे रखें तो इसका दूसरा तरीका आता है Two Fector Authentication इस तरीके से आप अपने अकाउंट को बहुत ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं। Two Fector में होता क्या है अगर आप किसी भी डिवाइस या किसी की मोबाइल या किसी के लैपटॉप में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर otp जाएगा और उसको फिल करने के बाद ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे तो आपको हमेशा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में Two Fector Authentication इनेबल रखना चाहिए इससे आप अपने अकाउंट को बहुत ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर आपको टू फैक्टर अपने अकाउंट में इनेबल करना नही आता तो आपको इस से संबंधित यूट्यूब पर बहुत सारी विडियोज मिल जाएंगी जिसके माध्यम से आप अपने अकाउंट में टू फैक्टर इनेबल कर सकते हैं वैसे यह काफी आसान होता है। आपको ज्यादा कुछ करना नही पड़ेगा सिर्फ आपको अपने अकाउंट में जाकर इसे इनेबल कर देना है।

Always Logout

कई बार ऐसा होता है कि आप अपना फोन भूल जाते हैं या किसी भी कारण से आप अपने दोस्त के या किसी रिलेटिव के मोबाइल में या लैपटॉप में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन कर देते हैं और जो भी आपको करना होता है वह आप कर लेते हैं लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी चीज आप लॉगिन करना भूल जाते हैं। जिससे होता क्या है कि आपकी सारी चैट और अन्य बहुत सारी जानकारी आपके दोस्त या आपके रिलेटिव को पता चल जाती है जिससे आपको आगे जाकर भविष्य में कोई ना कोई परेशानी जरूर उठानी पड़ेगी इसलिए हमेशा आप ध्यान दें। अगर आपने किसी के डिवाइस में इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन किया है तो उसे जरूर लॉगआउट करें।

अब सबसे जरूरी चीज कोई भी फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट यूजर आपके फेसबुक या इंस्टाग्राम को लिंक कर देता है या नहीं होता। होता क्या है कि कई बार लोग इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते समय फेसबुक से ही लॉगिन कर लेते हैं जिससे होता क्या है कि आपके दोनो पासवर्ड एक ही रहते हैं।

Never Link Your Facebook and Instagram Account

अगर कभी हैकर या अटैकर आपके फेसबुक या व्हाट्सएप अकाउंट के पीछे पड़ा होता है तो उस कंडीशन में अगर उसे किसी एक अकाउंट का भी पासवर्ड मिल जाता है तो आपके दोनों अकाउंट को काफी आसानी से हैक कर लेते हैं। इसलिए आप हमेशा ध्यान दें फेसबुक और इंस्टाग्राम के पासवर्ड में हमेशा अंतर बनाए रखें इससे होगा क्या कि आपके दोनो अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे।

Don’t Click on Any Fake Link

कई बार होता क्या है कि मैसेज या व्हाट्सएप पर लिंक आते हैं जिससे आप कुछ और समझ कर क्लिक कर देते हैं और आपको पता नहीं होता है हैकर उसे आपका अकाउंट हैक करने में इस्तेमाल कर लेते हैं। उस लिंक में मालवेयर कोई ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो कि आपके डिवाइस को हैक कर लेता है और हैकर को आपके पासवर्ड का पता चल जाएगा और आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बहुत आसानी से हैक हो जाएगा।

इसलिए हम आप हमेशा ध्यान दें किसी भी भेजे गए लिंक पर कभी भूल कर भी क्लिक ना करें चाहे वह आपके मैसेज से आया हो या फेसबुक पर आया हो या आपके व्हाट्सएप में आया हो। अगर आप इस चीज पर सावधानी रखते हैं तो आप अपने अकाउंट को काफी ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं।

Never Accept Any Unknown Person Friend Request

आजकल देखा जाए तो इंस्टाग्राम पर लड़के लड़कियों के पीछे पड़े रहते हैं और उन्हें रिक्वेस्ट भेजते रहते हैं यहां पर लड़कियों को विशेष ध्यान देना चाहिए कि कोई भी अननोन पर्सन से उन्हें अगर फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो उसे बिल्कुल भी एक्सेप्ट ना करें।

इससे होगा क्या कि एक तो आप उस इंसान को जानते नहीं हो अगर आप उसका फ्रेंड रिक्वेस्ट करते हैं तो वह आपकी सारी जानकारी जान जाएगा और कहीं ना कहीं इससे आगे चलकर वो उसका फायदा उठाएगा। आपको ही परेशानी उठानी पड़ेगी इसलिए लड़कियों हमेशा आप लोगों को ध्यान देना चाहिए जिसे आप जानती नहीं हो उसका रिक्वेस्ट कभी भी एक्सेप्ट नहीं करना चाहिए।

Never Share Your Mobile Number to Any Person

सबसे ज्यादा और महत्वपूर्ण बात आपको अपने फोन नंबर को शेयर नहीं करना चाहिए। खास तौर पर यहां पर मैं लड़कियों को कहना चाहूंगा कई बार होता क्या है कि आपका फ्रेंड या बेस्ट फ्रेंड या कोई भी हो आपका फोन किसी ना किसी बहाने से मांग लेगा और उसमें कोई भी सॉफ्टवेयर या मालवेयर इंस्टॉल कर देगा आपके मोबाइल का पूरा एक्सेस उसके पास चला जाएगा और आप अपने फोन में जो कुछ भी करोगे सब कुछ उनको आसानी से पता चल जाएगा। इसलिए हमेशा ध्यान दें अपना फोन किसी को ना दें और दें भी तो सोशल मीडिया अकाउंट पर हमेशा सिक्योरिटी लगाकर रखें जिससे आप सुरक्षित रह सकते हो।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूं कि मैं आपको इंस्टाग्राम क्या है और इसे कैसे चलाते हैं के बारे में जानकारी देने में सफल रहा हु। अगर आपके मन में इस लेख को लेकर कोई भी आशंका है तो हमें जरूर बताएं। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार वालों के साथ जरूर सांझा करें और अपने विचार सांझा करने के लिए हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट अवश्य करें धन्यवाद।

ये भी पढ़े:

Social Media क्या है, इसके फायदे और नुकशान?

Instagram Me Followers Kaise Badhaye?

WhatsApp क्या है?

यूट्यूब कंपनी का मालिक कौन है?

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top