PAN और Aadhaar Card इंटरलिंक न करने पर लगेगा जुर्माना; लिंक्ड है या नहीं, ऐसे करें चेक

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते हैं कि PAN CARD को आधार कार्ड के साथ लिंक कैसे करें अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक है और आप भूल गए हैं और साथ ही आपको अगर जुर्माना लगने का डर परेशान कर रहा है। तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं और जुर्माना लगने से बच सकते हैं।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है अगर आप 31 मार्च 2022 तक अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं करते हैं तो आपको ₹500 जुर्माना देना होगा। अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड 30 जून 2022 तक आपस में लिंक नहीं होता तो आपको हजार पर जुर्माना देना होगा और उसके बाद भी अगर आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लेकर 30 मार्च 2023 तक का पर्स में लिख नहीं सकते हैं तो आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना क्यों जरूरी है?

हम आपको बताना चाहेंगे कि पैन कार्ड को आधार कार्ड कैसे लिंक करना इसलिए जरूरी किया गया है ताकि फर्जी फ्रेंड आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ जुड़ने से रोका जाए और फर्ज इनकम टैक्स रिटर्न भरने से भी रोका जाए और यह इनकम टैक्स विभाग की ओर से अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक नहीं है यहां भूल गया तो जल्दी से अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करवा ले और अगर आप अपने लिंक आधार और पैन कार्ड कस्टमर करना चाहते हैं तो आप भी बताए हो स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए अनिवार्य स्टेप्स

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको स्टेटस चेक करने के लिए लिंक क्लिक बटन के ऊपर क्लिक करना होगा। फिर अपने आधार और पैन कार्ड की इंफॉर्मेशन को भरना होगा।
  • अगर आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक होंगे तो आपको उसका स्टेटस जहां पर दिखाई दे जाएगा।

लिंक नहीं करने पर इनएक्टिव हो सकता है पैन कार्ड।

अगर आप 31 मार्च 2 या 22 तक कपड़े पहन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड इन एक्टिव हो जाएगा और उसके बाद आप अपने धार पैन कार्ड से जुड़े हुए कोई भी कार्य नहीं कर पाएंगे अपने active और inactive करने अपने स्टेटस पर करने के लिए आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद भाई साहब आपको कब सारे कॉलम दिखाई देंगे।
  • फिर आपको वहां पर हुई और पैन कार्ड नाम की एक ऑप्शन दिखाई देगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा उसके बाद आपको आप अपने स्टेटस नाम जेंडर डेट ऑफ बर्थ रजिस्टर मोबाइल नंबर से जानकारी करना होगा।
  • जैसे ही आप अपनी डिटेल भर देते हैं तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसी को भरने के बाद आपको आपका पैन नंबर, नाम, सिटीजन, वार्ड नंबर और remarks दिखाई दे जाएंगे और साथ ही रिमार्क्स में यह भी लिखा हो कि आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं।

 

 

 

 

2 thoughts on “PAN और Aadhaar Card इंटरलिंक न करने पर लगेगा जुर्माना; लिंक्ड है या नहीं, ऐसे करें चेक”

Your Answer

Your email address will not be published.

Scroll to Top