Facebook का मालिक कौन है Facebook किस देश की कंपनी है?

Facebook का मालिक कौन है

दोस्तों क्या आप जानते हैं फेसबुक का मालिक कौन है? और फेसबुक किस देश की कंपनी है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं या फिर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं फिर तो आपको इस वेबसाइट के बारे में जरूर मालूम होगा। अगर कोई इंसान जो सोशल मीडिया के इस्तेमाल नहीं करता या फिर जिसके पास स्मार्टफोन भी नहीं है उसे भी इस वेबसाइट के बारे में मालूम होगा। 

आज के समय में ऐसा कोई इंसान नहीं है जो फेसबुक को नहीं जानता है या फिर यह कह सकते है कि ऐसा कोई इंसान नहीं है जिसे यह नहीं मालूम होगा कि फेसबुक क्या है? अगर हम फेसबुक की लोकप्रियता की बात करें तो चाइना को छोड़कर अधिकतर सभी देशों में फेसबुक का इस्तेमाल होता है यही कारण है कि इस समय फेसबुक के दुनिया भर में अरबों यूजर हैं। इसलिए फेसबुक को सोशल मीडिया का नेटवर्किंग का किंग माना जाता है। 

फेसबुक ही एक ऐसी सोशल मीडिया साइट है जिसने इंटरनेट पर ऑनलाइन सोशल मीडिया की शुरुआत की थी| लेकिन वर्तमान समय में इंटरनेट पर आपको बहुत थी सोशल मीडिया की वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन इन सभी में फेसबुक सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है।

Facebook क्या है?

जिस तरह गूगल के बिना हम इंटरनेट की कल्पना नहीं कर सकते वैसे ही फेसबुक के बिना हम सोशल मीडिया की कल्पना नहीं कर सकते सकते हैं। जैसे गूगल एक सर्च इंजन है और वह अपने क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं वैसे ही फेसबुक सोशल मीडिया के क्षेत्र में श्रेष्ठ है| इंटरनेट पर गूगल, यूट्यूब के बाद सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक पर आता है|  

तो दोस्तों अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी पता होगा कि इससे आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्य के साथ कनेक्ट हो सकते हैं और साथ ही आप फेसबुक की मदद से नए नए दोस्त भी बना सकते हैं उनके साथ अपने विचार, फोटो, वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसीलिए इस समय फेसबुक सोशल मीडिया की सबसे लोकप्रिय साइट है। 

अभी तक हमने आपको फेसबुक के बारे में थोड़ा बहुत बताया है लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि फेसबुक का मालिक कौन है और वह और किस देश की कंपनी है।

Facebook का मालिक कौन है?

सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि फेसबुक के मालिक का नाम  मार्क जुकरबर्ग है। मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की शुरुआत 4 फरवरी 2004 में की थी। फिर बाद में फेसबुक की लोकप्रियता इतनी ज्यादा नहीं थी। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे फेसबुक की लोकप्रियता मी लोगों के बीच बढ़ती गई और वर्तमान समय में फेसबुक के साथ अब अरबों यूजर जुड़े हुए हैं| 

जब से फेसबुक की शुरुआत हुई है तब से लेकर अब तक Mark Zuckerberg ने अपनी कंपनी का कार्यभार संभाला हुआ है और साथ ही वह कंपनी के मालिक और सीईओ ही है। और मार्क जुकरबर्ग खुद ही अपनी कंपनी चलाते हैं| 

फेसबुक की बात करें तो इस समय फेसबुक गूगल और यूट्यूब के बाद दुनिया में सबसे बड़ी तीसरे नंबर की साइट बन गई है और इसको इतनी बड़ी साइट बनाने में Mark Zuckerberg ने काफी मेहनत की है। जब फेसबुक की शुरुआत हुई थी तब लोग फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ लोगों से बातें करने, फोटो शेयर करने, वीडियो शेयर करने और नए नए दोस्त बनाने के लिए किया करते थे| 

लेकिन वर्तमान समय में फेसबुक ने अपने बिज़नेस प्लेटफार्म को भी लॉन्च किया है इस समय बहुत सी कंपनियां फेसबुक के जरिए अपना बिजनेस भी चला रही है| बहुत सी ऐसी कम्पनिया है जो फेसबुक के जरिए अपने बिजनेस की advertisement कर रही है और साथ-साथ फेसबुक पर अब प्रोडक्ट भी बिकने शुरू हो गए हैं।

यही वजह है कि इस समय मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल कर दिया गया है| साल 2020 में जारी की गए लिस्ट के अनुसार मार्क जुकरबर्ग दुनिया में सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में छठे स्थान पर थे और जिनकी संपत्ति लगभग 66 बिलियन यूएस डॉलर है|

सोशल मीडिया साइट Facebook की शुरुआत कैसे हुई?

मार्क इलियट जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ था। मार्क जुकरबर्ग को शुरुआत से ही टेक्नोलॉजी में काफी दिलचस्पी थी और बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग बहुत ज्यादा पसंद थी| इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई हावर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। अपनी पढ़ाई के दौरान मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक नाम की साइट बनाई| थी| 

उस समय फेसबुक का नाम फेसबुक नहीं बल्कि facemash था उन्होंने अपने रूममेट Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes और Andrew McCollum  के साथ मिलकर  बनाया था जिसका नाम उन्होंने facemash रखा था| 

शुरुआत में उन्होंने यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट की कुछ पिक्चर्स इस वेबसाइट पर डाली जिसे लोग वोट कर सकते थे। और अपनी वोट के जरिए वह बता सकते थे कि ज्यादा सुंदर स्टूडेंट कौन है। लेकिन मार्क जुकरबर्ग के इस काम को यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ने अपनी निजी जिंदगी में दखल अंदाजी मानी जिसकी वजह से मार्क जुकरबर्ग को सबके सामने माफी भी मांगनी पड़ी थी।

इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी मार्क जुकरबर्ग ने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत करते रहे और कुछ समय बाद उन्होंने द फेसबुक नाम की एक वेबसाइट बनाई थी जिसमें लोग अपनी फोटो को अपलोड कर सकते थे और साथ ही वह नए नए दोस्त बना सकते थे और उनसे बातें भी कर सकते थे| मार्क जुकरबर्ग की इस खोज ने दुनिया को काफी छोटा बना दिया क्योंकि अब फेसबुक की मदद से लोग आपस में भले ही कितना दूर क्यों न बैठे हो और दुनिया के किसी भी कोने में हो इस वेबसाइट के जरिए वह आपस में कनेक्टर कर सकते थे।

मार्क जुकरबर्ग की कड़ी मेहनत, काबिलियत और लगन से साल 2004 के अंत तक फेसबुक के साथ लगभग 1 मिलियन यूजर्स जुड़ चुके थे। और अपनी वेबसाइट के इस रिस्पांस को देखकर मार्क जुकरबर्ग समझ चुके थे कि आने वाले समय में अधिकतर लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे। 

यही कारण था कि मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था और अपना पूरा ध्यान अपनी वेबसाइट फेसबुक पर लगाना शुरू कर दिया था| फिर मार्क जुकरबर्ग ने वेबसाइट का नाम भी द फेसबुक से बदलकर फेसबुक कर दिया| वह उन्होंने इसलिए किया क्योंकि एक तो नाम छोटा हो गया था और सुनने में भी एक ब्रांड जैसा लगता था। आज के समय में हम सभी जानते हैं कि फेसबुक कितना बड़ा फ्रेंड बन चुका है। आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि साल 2010 में मार्क जुकरबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर और फोर्ब्स ने दुनिया के शक्तिशाली लोगों को की लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग को शामिल कर लिया था।

Facebook किस देश की कंपनी है? Facebook किस देश की App है?

मार्क इलियट जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक हैं और इन्होंने फेसबुक का आविष्कार Menlo Park California USA में ही किया था इसलिए हम कह सकते हैं कि फेसबुक अमेरिका देश की ही कंपनी है। 

Facebook ने whatsapp और instagram को कब खरीदा?

आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनको यह मालूम होगा कि whatsapp और instagram के मालिक फेसबुक है|  फेसबुक ने whatsapp और instagram को बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया था। मार्क जुकरबर्ग को यह बात अच्छी तरह मालूम थी कि आने वाले समय में whatsapp और instagram का इस्तेमाल काफी ज्यादा होने वाला है इसीलिए उन्होंने साल 2012 में whatsapp को खरीद लिया और उसके 2 साल बाद ही उन्होंने 2014 में instagram को भी खरीद लिया था।

Facebook की कमाई कितनी है?

अगर हम फेसबुक की बात करें तो फेसबुक कमाई के अनुसार दुनिया के टॉप 5 कंपनी में आती है| फेसबुक की प्रति मिनट की कमाई लगभग 4,807 डॉलर है। अगर हम भारतीय रुपए के अनुसार इसका अनुमान लगाएं तो है यह कमाई लगभग 1 मिनट में 3 लाख 12 हज़ार 643 रुपए बनती है| अगर फेसबुक की कमाई की बात करें तो फेसबुक की लगभग 70% कमाई विज्ञापनों से होती है।

तो अब आप यह जान चुके होंगे कि फेसबुक का मालिक कौन है? फेसबुक किस देश की कंपनी है? और फेसबुक ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को कब और कितने डॉलर में खरीदा था और साथ ही आप यह भी जान चुके होंगे कि फेसबुक की कमाई कितनी है। हम उम्मीद करते हैं कि आपके  इस जानकारी से संबंधित जितने भी सवाल थे उसके आपको जवाब मिल गए होंगे। अगर आपको इस जानकारी से संबंधित कोई भी डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:

Amazon का मालिक कौन है?

Google का फुल फॉर्म क्या है?

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी क्या है 2021?

FAQ (Frequently Asked Questions)

भारत में Facebook कब लांच हुआ था?

साल 2006 में भारत में फेसबुक लांच हुआ था| फेसबुक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल भारत में किया जाता है और उसके बाद अमेरिका में किया जाता है| 

फेसबुक के मालिक कौन है?

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग है? फेसबुक को मार्क जुकरबर्ग और उनके रूमटेस ने मिल कर बनाया था| 

फेसबुक कहां का है?

मार्क इलियट जुकरबर्ग अमेरिका के नागरिक हैं और इन्होंने फेसबुक का आविष्कार भी अमेरिका में ही किया था इसलिए फेसबुक अमेरिका देश की ही कंपनी है।

फेसबुक कितना कमाता है?

हर साल फेसबुक लगभग 3 बिलियन से भी अधिक की कमाई करता है| अगर हम इसका हिसाब भारतीय रुपए के हिसाब से करें तो यह आंकड़ा लगभग 300 करोड होता है| 

फेसबुक का मुख्यालय कहां है?

फेसबुक अमरीका की एक कंपनी है| और फेसबुक का मुख्यालय Menlo Park California USA मेंं है।

फेसबुक कितने लोग चलाते हैं?

साल 2021 मके आंकड़ों के अनुसार 2.70 Billion से भी अधिक फेसबुक के एक्टिव यूजर्स है|  और अगर हम भारत की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल किया जाता है और उसके बाद दूसरा नंबर अमेरिका का आता है| 

फेसबुक का पूरान नाम क्या है?

फेसबुक का पूरान नाम The Facebook था जिसको बाद में छोटा करने के लिए The Facebook से बदलकर फेसबुक कर दिया गया था।

फेसबुक का सीईओ कौन है?

मार्क जुकरबर्ग ही फेसबुक के सीईओ है।

फेसबुक किस देश का ऐप है?

फेसबुक अमेरिका देश का ऐप है|

Your Answer

Your email address will not be published.

Scroll to Top