व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में – WhatsApp क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद साबित होगा क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। यह एक ऐसा ऐप है जिसके बिना हर स्मार्टफोन अधूरा लगता है। व्हाट्सएप को दुनिया भर के 2 बिलियन (200 करोड़)से भी अधिक लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

आज के इस इस डिजिटल युग में, जिंदगी की रफ्तार बहुत तेज हो गई है। इस भागती दौड़ती जिंदगी में भी हमें अपने अपनों से, अपने दोस्तों से और अपने परिजनों से संपर्क बनाए रखना बहुत जरूरी है। परंतु हमें अपनों से रोज मिलना और बातें करना तो मुमकिन नहीं है। इसलिए हमें हमारे अपनों से जोड़े रखने के लिए, एक ऐसे एप्लीकेशन की शुरुआत हुई, जिसमें हम सबको एक साथ, एक ऐप के माध्यम से बांध दिया, जो दुनिया में व्हाट्सएप के नाम से लोकप्रिय है।

Whatsapp की जानकारी हिंदी में

व्हाट्सएप एक टेक्स्ट और मैसेजिंग ऐप है जिस का यूज़ सभी लोग इंटरनेट के जरिए चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए करते हैं। आज के समय में व्हाट्सएप एक बहुत ही लोकप्रिय व महत्वपूर्ण एप बन चुका है। क्योंकि इसको यूज करना बहुत ही आसान होता है। बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक सभी इसका इस्तेमाल करते हैं और इसे आसानी से और जल्दी ही सीखा जा सकता है।

यह PC और मोबाइल फोन्स दोनों में उपलब्ध है। इसके जरिए हम फ्री में वॉइस कॉल भी कर सकते हैं। कुछ वक्त पहले तक, हम किसी को मैसेज करने के लिए अलग से रिचार्ज कराते थे पर अब वह वक्त काफी बदल गया है। अब एक ही रिचार्ज से हम मैसेज भी कर सकते हैं, कॉल भी कर सकते हैं, वीडियो कॉल करके अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को देख सकते हैं और कोई जरूरी जानकारी शेयर भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप संचार का ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम ग्रुप बनाकर बहुत सारे लोगों के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं जैसे परिवार, दोस्त, रिश्तेदार, साथ में काम करने वाले लोग आदि। यही नहीं व्हाट्सएप पर हम ग्रुप चैट वाले फीचर्स की हेल्प से लगभग 256 लोगों को एक साथ ही मैसेज, फोटोस, वॉइस नोट और वीडियो सेंड कर सकते हैं। इसके अलावा आप नोटिफिकेशन म्यूट कर सकते हैं और ग्रुप को अपना कोई Customize नाम भी दे सकते हैं।

व्हाट्सएप एक बहुत ही सुरक्षित और भरोसेमंद एप है क्योंकि इसके सबसे नए वर्जन में end-to-end encryption फीचर की वजह से ही तो केवल आप और वही व्यक्ति उस बातचीत को सुन और मैसेज को पढ़ सकता है जिसके साथ आप संपर्क स्थापित कर रहे हैं इसके अलावा अन्य कोई नहीं यहां तक कि व्हाट्सएप भी नही।

Whatsapp क्या है?

व्हाट्सएप एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जिसे SMS सेंडिंग के लिए बनाया गया था। जिसका इस्तेमाल सभी लोग कई तरह से जैसे मैसेज, फोटो, डॉक्यूमेंट, वीडियो और लोकेशन आदि को भेजने के लिए करते हैं। यह android, IOS, windowsऔर web version में उपलब्ध है। व्हाट्सएप के जरिए आप वॉइस कॉल और वीडियो कॉल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। वर्तमान में लगभग 180 देशों में 2 अरब से ज्यादा जनसंख्या अपने परिवार, मित्रों, चाहने और जानने वालों से संपर्क स्थापित करने के लिए व्हाट्सएप का सहारा लेते हैं।क्योंकि आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल इंटरनेट की सहायता से कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।

Whatsapp की शुरुआत कब और कैसे हुई?

इस एप को दो फाउंडर jan koum और brian acton ने मिलकर 2009 में बनाया। दोनो पहले yahoo कंपनी में काम करते थे। इसके बाद वे फेसबुक में इंटरव्यू देने गए लेकिन वहां पर वह रिजेक्ट कर दिए गए। उसके बाद jim koum ke मन में एक विचार आया क्यों ना एक ऐसा एप बनाया जाए जिससे कि दोस्तों को निशुल्क मैसेज भेजा जा सके। उसके बाद उन्होंने यह आइडिया अपने दोस्त brian को बताया। जिन्हे कि यह पहले प्रैक्टिकल नहीं लगा पर बाद में उन्होंने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई और बाद में उन्होंने यह एप बना डाला।

Whatsapp Download कैसे करें?

व्हाट्सएप को आप android फोन में “google play store” और IOS फोन में “Apple app store” से डाउनलोड कर सकते हैं।

Whatsapp को इस्तेमाल कैसे करें?

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करना है ये तो आपको पता लग ही गया होगा। अब जान लेते हैं इसे इस्तेमाल कैसे करना है।

  • व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बाद आपको इसे install करना है।
  • इसके बाद agree and continue पर क्लिक करना है।
  • Country की जगह india सिलेक्ट करें और अपना फोन नंबर डालें।
  • व्हाट्सएप आपके फोन नंबर पर एक 6 digit कोड भेजेगा उसे एंटर करें।(व्हाट्सएप यह कोड खुद भी उठा लेता है)
  • अपने contacts access करने के लिए allow पर क्लिक करें या आप बाद में भी कर सकते हैं।
  • अपना नाम टाईप करें और image लगाएं। Image आप बाद में भी लगा सकते हैं।
  • अब आपका व्हाट्सएप इस्तेमाल के लिए तैयार है।

Whatsapp पर Chat कैसे करें?

  • स्क्रीन के bottom में right side में आपको एक  new chat ka icon दिखेगा।
  • इसे क्लिक करते ही आपको वो सभी contacts दिखाए जायेंगे जो आपकी contact list में हैं और व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहे हैं।
  •  इनमें से किसी भी contact name पर जिस पर आप मैसेज भेजना चाहते हैं क्लिक करें।
  • मैसेज लिखने के लिए नीचे chatbox पर क्लिक करें और मैसेज लिखें।
  • मैसेज लिखने के बाद right side bottom में send icon पर क्लिक करें, आपका मैसेज चला गया है।
  • इसी तरह आप chatbox में फोटो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो, लोकेशन, contact या वीडियो भी अटैच करके भेज सकते हैं।

Whatsapp की सेटिंग कैसे करें?

अगर आप अपने व्हाट्सएप में कुछ edit करना चाहते हैं तो आपको setting में जाना होगा।

  • इसके लिए स्क्रीन के top पर right side में तीन dots par क्लिक करें।
  • यहां पर एक लिस्ट खुलेगी जिसके अंत में settings का option दिखेगा।
  • इस पर क्लिक करके आप अपना name, profile, photo, about, theme, wallpaper, notification tone, account आदि edit कर सकते हैं।

Whatsapp के और महत्वपूर्ण Features

वैसे और भी कई मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिनमें इस तरह के फीचर्स मिल जाएंगे लेकिन व्हाट्सएप जैसे user interface किसी भी एप्लीकेशन में नहीं मिलेगा। इसमें ऐसे बहुत से फीचर है जो कि इसे दूसरों से बेहतर बनाते हैं। तो चलिए आज हम जान लेते हैं कि व्हाट्सएप के वह कौन से ऐसे फीचर्स है जो कि इसे दूसरों से अलग बनाते हैं।

Text Message

यह व्हाट्सएप में इस्तेमाल होने वाला सबसे basic और मोस्ट पॉपुलर फीचर है इसी को ध्यान में रखकर इस ऐप को बनाया गया है। इसके माध्यम से आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली को फ्री में मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप फोन के इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करता है। मैसेज भेजने के लिए जिससे कि यूजर को SMS फीस देना नहीं होता है।

Whatsapp Voice and Video Call

वॉइस कॉल का इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ फ्री में बात कर सकते हैं। फिर चाहे वह किसी दूसरे देश में क्यों ना रहते हो। बस इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड अच्छी होनी चाहिए और वीडियो कॉल से आप फेस टू फेस बातचीत कर सकते हैं जब आपको वॉइस या टेक्स्ट ज्यादा अच्छा ना लगे। व्हाट्सएप की वॉइस और वीडियो कॉल आपके फोन के इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करता है।

इसके लिए आपको अलग से किसी ID या voice plan की जरूरत नहीं होती, जो भी contact हमारे फोन में हैं, आप उन्हे आसानी से वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Photos और Videos

व्हाट्सएप की मदद से आप instantly अपने photos और videos किसी दूसरे को सेंड व रिसीव कर सकते हैं। आप अपने फोन के built-in-camera से अपने moments को capture कर सकते हैं। अगर आपका कनेक्शन slow है तो भी आप इसके जरिए तुरंत photos और videos भेज सकते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप automatically आपकी original फाइल साइज को compress कर देता है बिना quality reduce किए।

Group Chat

व्हाट्सएप के इस फीचर के माध्यम से आप एक साथ करीब 256 लोगों के साथ संपर्क में रह सकते हैं। जैसे कि आपके family members, co-workers, classmates इत्यादि ग्रुप चैट के जरिए आप सबके साथ messages, photos और videos शेयर कर सकते हैं। आप अपने ग्रुप को कोई भी नाम दे सकते हैं। नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं और customize भी कर सकते हैं

Whatsapp का Web और Desktop में इस्तेमाल

शुरुआत में तो व्हाट्सएप बस मोबाइल ऐप के रूप में ही develop किया गया था। लेकिन आप इसका इस्तेमाल computer desktop और laptop में अपने web browser पर भी बड़े आराम से कर सकते हैं। आप आसानी से अपने सारे चैट को कंप्यूटर के साथ से sync कर सकते हैं। जिससे आप जब चाहें अपने chat को जिस भी डिवाइस में चाहे उस डिवाइस से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दिए गए वेब लिंक web.whatsApp.com को ओपन करें और वहां पर barcodeको अपने मोबाइल से स्कैन करें और आपका व्हाट्सएप अकाउंट कनेक्ट हो जाएगा।

End-to-End Encryption

व्हाट्सएप में end-to-end encryption की सुरक्षा दी गई है। चूंकि ऐसे बहुत से यूजर्स हैं जो कि अपना बहुत सा personal moments व्हाट्सएप में शेयर करते हैं। इसलिए व्हाट्सएप को end-to-end encryption बनाया गया है तांकि कोई दूसरा व्यक्ति इसे देख न सके। इसमें आपके मैसेज और कॉल पूरी तरह से secure होते हैं जिन्हें सिर्फ वही व्यक्ति पढ़ या सुन सकता है जिससे आप बात करना चाहते हैं। दूसरा कोई भी इंसान बीच में दखल नहीं दे सकता, यहां तक के व्हाट्सएप खुद भी नही। इसलिए व्हाट्सएप बहुत ही ज्यादा secure है।

Voice Message

कभी-कभी आपकी आवाज भी सब कुछ कह देती है। कभी-कभी जब आपका मैसेज टाइप करने का दिल ना करें तो व्हाट्सएप का यह वॉइस मैसेज फीचर बहुत काम में आता है। इसकी मदद से आप एक ही tap में वॉइस मैसेज को रिकॉर्ड कर सकते हो और उसे तुरंत भेज सकते हो।

Documents

आप बहुत आसानी से PDF, spreadsheets, documents, slideshow, PPT और बहुत कुछ बिना किसी तकलीफ के यहां से भेज सकते हैं। जहां आपको कोई भी email application या file sharing ऐप्स की कोई भी जरूरत नहीं पड़ती। इसमें आप 100MB साइज तक का कोई भी document भेज सकते हैं।

कोई भी username और pin नही

एक बार successfully रजिस्टर हो जाने पर आपको व्हाट्सएप में username और Pin याद नहीं रखना पड़ता है। व्हाट्सएप आपके मोबाइल फोन के साथ अच्छे से integrate हो जाता है जिससे वह आराम से आपके address book व लोकेशन को automatically access कर सकता है।

हमेशा logged in होना

ये व्हाट्सएप का बहुत ही unique फीचर है। इसमें आपको बार बार login करने की जरूरत नही पढ़ती। जिससे आप कभी भी कोई notification alert से वंचित नहीं होंगे।

जल्द Connect होना

व्हाट्सएप में ये फीचर्स कमाल का है। यह आपके मोबाइल contact list से व्हाट्सएप नंबर को एकदम अलग कर देता है। जिससे आपको बड़ी एड्रेस बुक के contact list को बार-बार खोजना नहीं पड़ता है।

इसके साथ आप व्हाट्सएप की मदद से अपनी location को शेयर कर सकते हैं, आप custom wallpaper या themes सेट कर सकते हैं, contacts exchange कर सकते हैं। ऐसे ही आप अन्य बहुत से काम हैं जो व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर किए जा सकते हैं।

Conclusion

अगर आपने अभी-अभी इस ऐप का इस्तेमाल करना शुरू किया है तो यह पोस्ट आपके काम का है और अगर अभी तक शुरू नहीं किया है तो यहां से आप देख सकते हैं कि व्हाट्सएप कैसे यूज़ करते हैं और इसे कैसे इनस्टॉल किया जाता है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख व्हाट्सएप की पूरी जानकारी हिंदी में अच्छा लगा होगा और अब आपको आपके काफी प्रश्नों का जवाब भी मिल गया होगा लेकिन फिर भी अगर आपको इस ऐप के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जरूर शेयर करें।

 

FAQ (Frequently Asked Questions)

व्हाट्सएप के संस्थापक kon hai?

व्हाट्सएप के संस्थापक yahoo में काम करने वाले 2 employees jan koum, brain acton है जिन्होंने सन 2009 में मिलकर व्हाट्सएप को develop किया।

व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है?

इसका हेड क्वार्टर मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया, अमेरिका (menlo park, california, america) में स्थित है।

वर्तमान में व्हाट्सएप का CEO कोन है?

वर्तमान में व्हाट्सएप के CEO will catchcart है। जो 2019 से लेकर अब तक व्हाट्सएप के CEO बने हुए हैं। इनके कार्यकाल में व्हाट्सएप में यूजर सिक्योरिटी वाले issue के चलते व्हाट्सएप को काफी बड़े पैमाने पर लोगों का गुस्सा देखने को मिला था।

Facebook ने व्हाट्सएप को कब और कितने में खरीदा?

फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 फरवरी, 2014 को 19 बिलियन अमरीकी यूएस डॉलर(लगभग 1.5 लाख करोड़) के अंदर खरीदा था।

व्हाट्सएप web क्या है?

जब हम इस एप्लीकेशन को कंप्यूटर के browser जैसे google chrome, mozilla firefox, opera browser इत्यादि में इस्तेमाल करता है तो इसका web version address link को यूज करता है। इसके लिए हमें बस एक barcode को अपने मोबाइल फोन से स्कैन करना होता है इसके बाद हमारा अकाउंट browser से कनेक्ट हो जाता है और हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से ही इस ऐप के माध्यम से अपने जानने वालों से चैटिंग कर सकते हैं।

व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कोन है?

व्हाट्सएप की पेरेंट्स कंपनी फेसबुक है और फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग ही व्हाट्सएप कंपनी के वर्तमान मालिक है।

एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप कैसे चलाएं?

आप एक स्मार्ट फोन में अलग-अलग नंबर से इसके दो एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन्हें dual app कहते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन का parallel space इस्तेमाल करना पड़ेगा। आजकल यह मोबाइल फोन में inbuilt होता है यानी के पहले से मोबाइल में मौजूद होता है और अगर आपके मोबाइल फोन में नहीं है तो आप google play store में जाकर उस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। Parallel space में आप किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टाल करके बिल्कुल नए तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या व्हाट्सएप फ्री है?

जी हां व्हाट्सएप मैसेंजर बिल्कुल ही फ्री है। व्हाट्सएप में मैसेज भेजने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल होता है। इसलिए इसके लिए किसी भी यूजर को कोई भी सब्सक्रिप्शन फीस देने की जरूरत नहीं है खास इसीलिए यह मैसेजिंग एप दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

Your Answer

Your email address will not be published.

Scroll to Top